अर्थव्यवस्था का परिचय, प्रमुख अंग, प्रकार और महत्व

WritiyIAS
Please wait 0 seconds...
Scroll Down and click on Go to Link for destination
Congrats! Link is Generated

अर्थव्यवस्था का परिचय

इकॉनॉमी शब्द की उत्पत्ति: 'इकॉनॉमी' एक आधुनिक शब्द है, इस शब्द की उत्पत्ति ग्रीक भाषा के 'ओइकॉरस' और 'इरमरस' के संयोग से हुई है, जिसमें ओइकॉरस का तात्पर्य घर और इरमरस का अर्थ प्रबंधन होता है, जिसका संक्षिप्त रूप घर से संबंधित प्रबंधन है।

अर्थशास्त्र: इसमें संसाधनों के वितरण से संबंधित कार्यों का अध्ययन किया जाता है, इसमें संसाधनों के वितरण के सैद्धांतिक पक्ष पर चर्चा की जाती है।

अर्थव्यवस्था की उत्पत्ति का कारण: देश के सीमित संसाधनों और जनसंख्या के मध्य संतुलन की स्थापना के उद्देश्य से अर्थव्यवस्था का विकास किया गया है, अर्थात जनसंख्या की आवश्यकताओं के अनुसार संसाधनों का वितरण अर्थव्यवस्था के माध्यम से किया जाता है। इसमें संसाधनों के वितरण के व्यावहारिक पक्ष पर चर्चा की जाती है।

अर्थव्यवस्था के प्रमुख अंग

उत्पादन: अर्थव्यवस्था का पहला अंग उत्पादन है। उत्पादन से तात्पर्य वस्तुओं और सेवाओं के निर्माण से है। उत्पादन के माध्यम से सीमित संसाधनों का अधिकतम उपयोग किया जाता है और जनसंख्या की आवश्यकताओं को पूरा किया जाता है।

वितरण: उत्पादन के बाद उत्पादन के उत्पादों और सेवाओं का वितरण किया जाता है। वितरण के माध्यम से उत्पादन के उत्पादों और सेवाओं को जनसंख्या तक पहुँचाया जाता है।

खपत: वितरण के बाद उत्पादन के उत्पादों और सेवाओं का उपभोग किया जाता है। खपत के माध्यम से उत्पादन के उत्पादों और सेवाओं का उपयोग किया जाता है।


अर्थव्यवस्था के प्रकार

आर्थिक प्रणाली के आधार पर:

पूंजीवाद: पूंजीवाद में उत्पादन के साधनों का स्वामित्व निजी व्यक्तियों या संस्थाओं के पास होता है।

साम्यवाद: साम्यवाद में उत्पादन के साधनों का स्वामित्व समाज के पास होता है।

मिश्रित अर्थव्यवस्था: मिश्रित अर्थव्यवस्था में उत्पादन के साधनों का स्वामित्व निजी और सार्वजनिक दोनों क्षेत्रों के पास होता है।

आर्थिक विकास के आधार पर:

विकसित अर्थव्यवस्था: विकसित अर्थव्यवस्था में आय, शिक्षा, स्वास्थ्य, जीवन स्तर आदि के मामले में जनसंख्या का उच्च स्तर होता है।

अविकसित अर्थव्यवस्था: अल्पविकसित अर्थव्यवस्था में आय, शिक्षा, स्वास्थ्य, जीवन स्तर आदि के मामले में जनसंख्या का निम्न स्तर होता है।

आर्थिक संरचना के आधार पर:

कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था: कृषि प्रधान अर्थव्यवस्था में कृषि क्षेत्र का योगदान अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक होता है।

औद्योगिक प्रधान अर्थव्यवस्था: औद्योगिक प्रधान अर्थव्यवस्था में औद्योगिक क्षेत्र का योगदान अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक होता है।

सेवा प्रधान अर्थव्यवस्था: सेवा प्रधान अर्थव्यवस्था में सेवा क्षेत्र का योगदान अर्थव्यवस्था में सबसे अधिक होता है।


अर्थव्यवस्था का महत्व

अर्थव्यवस्था का महत्व निम्नलिखित है:

अर्थव्यवस्था जनसंख्या की आवश्यकताओं को पूरा करती है।

अर्थव्यवस्था राष्ट्रीय आय और रोजगार का सृजन करती है।

अर्थव्यवस्था आर्थिक विकास को बढ़ावा देती है।

अर्थव्यवस्था सामाजिक न्याय और समानता को बढ़ावा देती है।


अर्थव्यवस्था एक जटिल प्रणाली है जो समाज के सभी पहलुओं को प्रभावित करती है। अर्थव्यवस्था के सही संचालन से समाज में समृद्धि और खुशहाली आती है।

Post a Comment

Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.